RRB Group D Answer Key 2018 in Hindi PDF

RRB Group D Answer Key 2018 in Hindi PDF – रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी उत्तर कुंजी 2018 अब जारी कर दिया है। उम्मीदवार जो लिखित परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइटों के माध्यम से उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा ग्रुप डी परीक्षा 2018 उत्तर कुंजी जारी की गई हैं। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं।
आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 60,000 से अधिक रिक्तियों के लिए हो रही है। आरआरबी ने 17 सितंबर, 2018 से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 आयोजित करना शुरू कर दिया।
RRB Group D Answer Key 2018 in Hindi PDF – आरआरबी ग्रुप डी उत्तर कुंजी 2018
आरआरबी ग्रुप डी उत्तर कुंजी 2018: यहां बताया गया है कि कैसे जांचना है
आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जाएं
होमपेज पर, लिंक ‘आरआरबी ग्रुप डी उत्तर कुंजी’ पर क्लिक करें
प्रश्न संख्या के साथ पीडीएफ फाइल और पेपर सेट के उत्तर स्क्रीन पर प्रदर्शित किए जाएंगे
उत्तर जांचें
उसी को डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसी का प्रिंट आउट लें।
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 के लिए क्षेत्रीय वेबसाइट (RRB Group D Answer Key 2018 in Hindi PDF)

आरआरबी अजमेर (www.rrbajmer.gov.in)
आरआरबी इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in)
आरआरबी बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in)
आरआरबी भोपाल (www.rrbbpl.nic.in)
आरआरबी भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in)
आरआरबी बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in)
आरआरबी चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in)
आरआरबी चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in)
आरआरबी गोरखपुर (www.rrbgu Guwahati.gov.in)
आरआरबी सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)
आरआरबी तिरूवनंतपुरम (www.rrbthiruvan Thiruvananthapuram.gov.in)
आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbgu Guwahati.gov.in)
आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in)
आरआरबी कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in)
आरआरबी मालदा (www.rrbmalda.gov.in)
आरआरबी मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in)
आरआरबी मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in)
आरआरबी पटना (www.rrbpatna.gov.in)
आरआरबी रांची (www.rrbranchi.gov.in)
आरआरबी सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in)
आरआरबी अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in)
पढ़ें: RRB Group D Answer Key 2018 in Hindi PDF यहां देखें सीधा लिंक-  https://jobalerthindi.com/wp-content/uploads/2019/01/rrb-group-d-answer-key-2018-in-hindi-pdf.pdf
शुल्क:
आपत्ति उठाने का निर्धारित शुल्क 50 रुपये प्रति प्रश्न है। यदि आपत्ति की गई आपत्ति सही पाई जाती है, तो ऐसी वैध आपत्तियों के विरुद्ध भुगतान की गई फीस उम्मीदवार को वापस कर दी जाएगी, रिफंड उस खाते में किया जाएगा जहां से उम्मीदवार ने ऑनलाइन भुगतान किया है। नेट बैंकिंग या डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रदर्शित किया जाएगा और फिर केवल आपत्ति उठाई जाएगी। निर्धारित शुल्क के बिना उठाए गए आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

नोट: अभ्यर्थियों को आपत्ति प्रस्तुत करने के लिए अंतिम तिथि (19-01-2019) से पहले किसी भी प्रश्न / विकल्प पर आपत्ति पूर्ण करने की सलाह दी जाती है। आपत्ति अवधि के पूरा होने के बाद यानी 19-01-2019 को प्रश्नों या विकल्पों पर उम्मीदवारों का प्रतिनिधित्व नहीं किया जाएगा।
भारतीय रेल के बारे में:
भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। रेलवे को पहली बार भारत में 1853 में बॉम्बे से ठाणे के लिए लाया गया था। वर्ष 1951 तक, रेलवे की विभिन्न प्रणालियों को एक इकाई के रूप में राष्ट्रीयकृत किया गया, जो भारतीय रेलवे बन गई।
जो अभ्यर्थी उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं हैं, वे इसके लिए आपत्ति उठा सकते हैं। जल्द ही आपत्ति Link खुल जाएगी। उत्तर कुंजी जारी होने के सात दिनों के लिए उम्मीदवारों के लिए आपत्ति LINK सक्रिय होगी। यदि उत्तर कुंजी में दिए गए उत्तर से सहमत नहीं हैं, तो उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करना होगा और उत्तर के लिए आपत्तियां उठानी होंगी। एक बार आपत्तियां जमा हो जाने के बाद, उन्हें बाद में संपादित नहीं किया जा सकता है।
आरआरबी ग्रुप डी 2018 परीक्षा के लिए अपेक्षित कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए 72.33, ओबीसी और एससी वर्ग के लिए 66.16 और एसटी वर्ग के लिए 54.45 है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम 18 फरवरी, 2018 को जारी किया जाएगा।
ग्रुप डी भर्ती की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए दस्तावेज सत्यापन के बाद उपस्थित होना होगा। पीईटी के लिए कॉल लेटर अंतिम लिखित परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद जारी किया जाएगा।
उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक साइट से कॉल पत्र डाउनलोड करना होगा। जो लोग योग्यता प्राप्त करेंगे उन्हें दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा, जहां उम्मीदवारों को आगे के सत्यापन के लिए अपने मूल दस्तावेज जमा करने होंगे। चयन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति शुरू हो जाएगी।

यह भी जरूर पढ़ें!

..

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

सोशल ऑडिट निदेशालय भर्ती उत्तर प्रदेश

सोशल ऑडिट निदेशालय भर्ती उत्तर प्रदेश ने 1018 ब्लॉक रिसोर्स पर्सन पदों पर के लिए ...