चीन का प्रसिद्ध शहर बना ‘अंडरवर्ल्ड का अड्डा’, भारत के माफियाओं ने भी ली शरण

मुंबई: दाऊद इब्राहिम, छोटा राजन, रवि पुजारी, छोटा शकील, इकबाल मिर्ची समेत गुरू साटम जैसे गैंगस्टर अब तक दुबई, शारजाह मस्कट, ओमान जैसे खाड़ी देशों का हवाला के लिए इस्तेमाल करते आए हैं.

अब तक इनके गुर्गे देश के किसी भी कोने से पैसों को पहले खाड़ी देश भेजते थे और वहां पर हवाला ऑपरेटर इनकी काली कमाई को इन तक पहुंचाते थे लेकिन मुंबई पुलिस के सुलझाए एक ताजा मामले के मुताबिक अंडरवर्ल्ड ने अपना हवाला का ठिकाना अब बदल दिया है. अब हवाला ऑपरेट करने के लिए खाड़ी देशों के बजाय चीन उनकी पसंदीदा जगह बन चुका है. भारत के खिलाफ कई हरकतें करने वाला चीन भी इन्हें निःसंकोच मदद कर रहा है.
दरअसल, मुंबई पुलिस में क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने 42 वर्षीय कृष्ण कुमार नायर उर्फ उन्नी उर्फ केविन नाम के एक हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है जो साउथ अफ्रीका में छिपे गैंगस्टर गुरू साटम के लिए हॉन्गकॉन्ग में बैठकर हवाला ऑपरेट किया करता था.
पुलिस के मुताबिक, केविन 1994 में मुंबई छोड़कर हॉन्गकॉन्ग चला गया, जहां उसने स्थानीय नागरिकता हासिल की. पिछले एक मामले में मुंबई पुलिस ने केविन के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था, लेकिन शायद इस बात से बेखबर केविन के हॉन्गकॉन्ग से त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर लैंड होते ही एजेंसियों ने उसे धर दबोचा.
बता दें कि हॉन्गकॉन्ग एक फ्री पोर्ट शहर है जहां ट्रेड पॉलिसी बेहद लीनियंट (उदार) है. जानकारों के मुताबिक यहां पैसों की आवाजाही पर कोई खास निगरानी नहीं होती. यही वजह है कि दुबई और सिंगापुर के बाद अब अंडरवर्ल्ड के लिए हवाला ऑपरेट करने के लिए चीन का शहर हॉन्गकॉन्ग हॉट डेस्टिनेशन बन चुका है.
बैंकिंग करियर छोड़ राजनीति में प्रवेश करने वाली दमदार महिला का निधन
बहरहाल, अदालत ने केविन को 16 जनवरी तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है. पुलिस की पूछताछ में अब तक केविन ने गुरू साटम के लिए अलग-अलग लेनदेन में तकरीबन 50 लाख रुपए हवाला ट्रांसफर करने की बात सामने आई है. पुलिस अब इस बात की तफ्तीश में जुटी है कि केविन ने हॉन्गकॉन्ग से गुरू साटम के अलावा और किन किन गैंगस्टर के लिए हवाला ऑपरेट किया और उसके कितने साथी अंडरवर्ल्ड के लिए हवाला ऑपरेट कर रहे हैं.
The post चीन का प्रसिद्ध शहर बना ‘अंडरवर्ल्ड का अड्डा’, भारत के माफियाओं ने भी ली शरण appeared first on Live Today | Hindi TV News Channel…

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

ब्रेक्जिट पर फैसले की घड़ी, ब्रिटिश सांसद ब्रेक्जिट समझौते पर आज करेंगे मतदान

ब्रेक्जिट समझौते पर मंगलवार को ब्रिटिश संसद में ऐतिहासिक मतदान होना है। समझौते के खारिज ...