ओसाका ने रचा इतिहास


मेलबर्न : जापान की नाओमी ओसाका ने शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलियन ओपन में वुमन्स सिंगल्स का खिताब जीत लिया। फाइनल में उन्होंने चेक गणराज्य की पेट्रा क्वितोवा को 7-6, 5-7, 6-4 से हराया। ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी हैं। इस जीत के साथ ही वे सोमवार को जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएंगी।
वे टेनिस में सिंगल्स की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी होंगी। ओसाका यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले वे पिछले साल यूएस ओपन में चैम्पियन बनी थीं। उन्होंने लगातार यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतकर सेरेना विलियम्स की बराबरी की। सेरेना तीन बार कर चुकी हैं। सेरेना 2002 में यूएस ओपन और 2003 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2008 में यूएस ओपन और 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2014 में यूएस ओपन और 2015 में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन बनी थीं।
नाओमी ओसाका अमेरिका की जेनिफर कैप्रियाती के बाद दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने शुरुआती दोनों ग्रैंड स्लैम फाइनल जीते हैं। कैप्रियाती ने 2001 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का फाइनल जीता था। ये दोनों जीतने से पहले ओसाका किसी ग्रैंड स्लैम के चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाईं थीं। वे पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में हार गईं थीं।..

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

वसीम जाफर ने रणजी क्रिकेट में 1000 रन पूरे करके बना दिया नया रिकॉर्ड

भारत में इन दिनों घरेलू क्रिकेट रणजी ट्रॉफी का सबसे बड़ा टूर्नामेंट चल रहा है। इस टूर्नामेंट में 40 साल के बल्लेबाज वसीम जाफर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक नया क्रीतिमान अपने नाम पर कर लिया है। जबरदस्त दबदबा बना हुआ है जाफर का रणजी क्र