चीन ने सीमा पर मंगाई 9 बटालियन, जानें भारत के किस कदम से तिलमिला उठा ड्रैगन

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश से लगती चीन सीमा पर चीनी सैनिकों की तरफ से आए दिन होने वाले घुसपैठ पर लगाम लगाने के लिए इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस बल (आईटीबीपी) ने गृह मंत्रालय से 9 अतिरिक्त बटालियनों की मांग की है. भारत चीन सीमा पर भारतीय सेना के साथ लेह से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक आईटीबीपी के जवान तैनात हैं.

चीनी सैनिक आए दिन लेह से लेकर उत्तराखंड के बारोहोती और अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करते रहते हैं. अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी की एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट की दूरी कई जगहों पर 100 किलोमीटर से भी ज्यादा है. ऐसे में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की जानकारी सही वक्त पर नहीं मिल पाती है.
पहाड़ी और जंगली इलाके में पेट्रोलिंग करनी आसान नहीं होती है और कैंप के बीच में कई किलोमीटर का फासला होने से ये समस्या और भी जटिल हो जाती है. गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आईटीबीपी की फाईल कई महीनों से मंत्रालय में लंबित पड़ी हुई है. इस फाइल पर रक्षा मंत्रालय की भी सहमति जरूरी है.
गोवा मंत्री ने PUBG को बताया राक्षस, इसे रोकने के लिए बने कानून
गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, ‘अरुणांचल प्रदेश से सटे इलाके बेहद संवेदनशील है और लेह और बारोहती के मुकाबले अरुणांचल प्रदेश में आईटीबीपी की संख्या कम है ऐसे में आईटीबीपी 9 नई बटालियनों की स्वीकृती चाहती है, लेकिन अभी रक्षा मंत्रालय के जवाब का इतंजार किया जा रहा है.’
The post चीन ने सीमा पर मंगाई 9 बटालियन, जानें भारत के किस कदम से तिलमिला उठा ड्रैगन appeared first on Live Today | Hindi TV News Channel…

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

पुलवामा हमला : पाकिस्तान को 200 दिन का अल्टीमेटम, कार्रवाई नहीं हुई तो ‘ब्लैक लिस्ट’ में डाल देगा FATF

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए बड़े आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान की घेराबंदी ...